> What is psychology? History' of psychology. muh
Introduction - psychology kiya hai, history of psychology, what's is Sense, psychology fact about human behaviour, fact about love etc.

Psychology fact

 Psychology kiya hai?

Psychology humen ki mentally process ki study ko kehte hai. Gerit ke according psychology word letin language ke two words psyche or logos se bna hai. 'Psyche' ka mean "aatma" or 'logos' ka mean study hai. Is trha psychology aatma ke adhyan ko bolte hai.


Defination of psychology :-


Psychology ki paribhasha :-


"Psychology experience of science" hai yani ki anubhav ka vgyan


Boring ke according : psychology humen nature ka adhyan hai.


Wudworth ke according : psychology, nature ke touch me hone wale humen nature ka science hai.


Skiner ke According : psychology behaviour and experience ka science hai.

Psychology fact



History of psychology-


Pre scientific period me psychology ka ek branch th. Jb Wilhelm wundt ne ( 1879 ) me first lab open kiya th. 

Psychology, philosophy ke area se niklkr ek indipendent science ka status pane me capable ho ska.

Psychology pr Scientist trend ke sath sath philosophy ka bhi dark effect pda hai. 

Reality me Scientific tradition baad me aarambh hui. Pehle to practical ki jagha 

Exchange of view or thinking problem ko solve krne ki vidhiya thi.


Psychology fact



What is Sense? -

Sense hamari mental capacity hai. Jisse hm nature ko samjhte hai or apne   habbit ko favorable bnate hai. Humen working ability uski sense ka informant hai. Sense action ka laksar hai. Creatures me sabse fast sense humen ki hai. Isliye humen sabhi creatures se extra action efficient hai. 





Psychology ke upyog-


Teacher and student:-


Ham jante hai education system ka main target students me sabhi gudo ko developed krna or unhe society ke liye usefull bnana hai. 

Teacher ka ye right h vo apni  eligibility se  Student me gudo ka vikas krne me use help kre. Lekin teacher is kaam ko tabhi asani se successfully kr skte hai jab unhe Student ke Mental instincts ( psychology ) ka gyan ho.


Humen nature :-


Psychology humen nature janne me bahut madad krti hai . Ham sabhi humen hote hue bhi other humen nature janne ke liye excited rehte hai. Har insan kisi dusre insaan se different hota hai esa different hote hue bhi kabhi kabhi humen nature same hota hai. 




Aaiye khuch fact jante hai 


Fact about humen nature :-


• Hamara mind inty power rkhta hai ki hame bina dekhe pta chl jata hai hame kon dekh raha hai.


• Psychology kehta hai jo log jhuth bolne me mahir hote hai vahi log  jhuth pkdne me bhi mahir hote hai.


• Psychology kehta hai jo log ek dusre ke jayda kareeb hote hai  vo ek dusre ka dimag pad skte hai.


•  Psychology kehta hai gussa kabhi kabhi ek achhi cheej hota hai kyoki jayda gusse me aap motivate ho kate hai or bde se bde kaam ko bhi kr dalte hai.


• Psychology kehta hai study krte time choclate khane se aapka dimag boost hota hai or aap cheejo ko achhe se  yaad rakh pate hai.


• Psychology kehta hai agr aap koi bda kaam kr rahe hai or usme aapka sath koi nhi de raha to us kaam ke success hone ki possibility bd jati hai kyuki usme aapka akela dimag chlta hai.


• Psychology kehta hai jinhe hr choti choti baato pr jhuth bolne ki aadat hoti hai unhe poori duniya hi jhuthi lgti hai apni trha unhe baar baar mehsus hota hai samne wala insan ho na ho usse jhuth bol raha hai.


• Psychology kehta hai jo log sabse achhi suggestions dete hai unki life me problems jada hoti hai.


• Psychology kehta hai Jo ppl creative hote hai unko sone me nind aane me jada time lgta hai


• Psychology kehta hai every 10 year me hm new persion bn jate hai hamare desire or needs every 10 year me bdlte rehte hai.


Psychology others part link -


Psychology ki duniya ke ye fact 2020


Post a Comment

Hey guys!
If you any doubts lets me know
Thank you!

Previous Post Next Post